फोटो: एक साइड इवेंट जिसमें "आई वांट टू लिव ऑन: द अनटोल्ड स्टोरीज़ ऑफ द पॉलीगॉन" शीर्षक वाली डॉक्यूमेंट्री फिल्म के प्रीमियर पर चर्चा शामिल थी। श्रेय: कात्सुहिरो असागिरी, आईएनपीएस जापान के मल्टीमीडिया निदेशक।

थलीफ़ दीन द्वारा

संयुक्त राष्ट्र, 30 नवंबर, 2023 (आईडीएन) - परमाणु हथियारों के निषेध (टीपीएनडब्ल्यू) पर राज्यों की पार्टियों की एक सप्ताह की बैठक के दौरान एक अतिरिक्त कार्यक्रम में बोलते हुए, सोका गक्कई इंटरनेशनल (एसजीआई) के शांति और वैश्विक मुद्दों के महानिदेशक हिरोत्सुगु तेरासाकी , ने चेतावनी दी कि पिछले दो महीनों में इज़राइल और गाजा पट्टी के बीच व्यापक पैमाने पर हिंसा का प्रकोप देखा गया है - और यूक्रेन में चल रहा संघर्ष - दोनों ही "परमाणु हथियारों के वास्तव में इस्तेमाल किए जाने का खतरा" बढ़ा रहे हैं।

इन शर्तों के बावजूद, एनपीटी समीक्षा सम्मेलन अंतिम वक्तव्य को अपनाने में विफल रहा, और 2026 समीक्षा सम्मेलन के लिए पहले प्रेपकॉम ने पहली बार अध्यक्ष का सारांश तैयार नहीं किया।

फिर, नवंबर में, रूस की सरकार ने व्यापक परीक्षण प्रतिबंध संधि ( सीटीबीटी ) के अपने अनुसमर्थन को रद्द करने के अपने फैसले की घोषणा की, जो परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एक गंभीर झटका था, उन्होंने बताया।

ये वास्तविकताएं टीपीएनडब्ल्यू के राज्यों की पार्टियों की वर्तमान दूसरी बैठक को बुलाना, जो 1 दिसंबर को समाप्त होगी, को और अधिक महत्वपूर्ण और परमाणु निरस्त्रीकरण और उन्मूलन के लिए गति को पुनर्जीवित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर बनाती है।

टीपीएनडब्ल्यू की प्रस्तावना में घोषणा की गई है: "परमाणु हथियारों (हिबाकुशा) के उपयोग के पीड़ितों के साथ-साथ परमाणु हथियारों के परीक्षण से प्रभावित लोगों की अस्वीकार्य पीड़ा और क्षति को ध्यान में रखते हुए..."

चर्चा में सेंटर फॉर इंटरनेशनल सिक्योरिटी एंड पॉलिसी (सीआईएसपी: कजाकिस्तान), सोका गक्कई इंटरनेशनल (एसजीआई: जापान), रिपब्लिक के स्थायी मिशन द्वारा आयोजित "आई वांट टू लिव ऑन" नामक एक वृत्तचित्र फिल्म प्रीमियर का अनुवर्ती शामिल था। संयुक्त राष्ट्र और परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अभियान (आईसीएएन) में कजाकिस्तान की ओर से।

डॉक्यूमेंट्री में सेमिपालाटिंस्क परमाणु परीक्षण स्थल पर जीवित बचे तीसरी पीढ़ी के अल्जीरिम येल्गेल्डी की गवाही पर प्रकाश डाला गया।

वक्ताओं में सीआईएसपी के अलीमज़ान अखमेतोव और कजाकिस्तान के एक सरकारी प्रतिनिधि, अरमान बैसुआनोव शामिल थे।

अपने धन्यवाद प्रस्ताव में, टेरासाकी ने कहा: "मैं विशेष रूप से कजाकिस्तान के सरकारी प्रतिनिधि, अरमान बैसुआनोव को पहचानना और धन्यवाद देना चाहूंगा"।

“एक बार फिर, 2026 एनपीटी समीक्षा सम्मेलन के लिए तैयारी समिति के पहले सत्र के बाद, हमने परमाणु पीड़ितों पर केंद्रित एक साइड इवेंट के आयोजन में कजाकिस्तान सरकार और सेंटर फॉर इंटरनेशनल सिक्योरिटी एंड पॉलिसी (सीआईएसपी) के समर्थन का आनंद लिया है। हथियारों का परीक्षण. मैं इसमें शामिल सभी लोगों के प्रति अपना हार्दिक धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूं।''

उन्होंने यह भी बताया कि "आज एसजीआई के सहयोग से सीआईएसपी द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री "आई वांट टू लिव ऑन: द अनटोल्ड स्टोरीज़ ऑफ द पॉलीगॉन" का पहला सार्वजनिक प्रदर्शन है। यह परमाणु हथियारों के परीक्षण के पीड़ितों की आवाज़ों को रिकॉर्ड करता है, परमाणु हथियारों की अमानवीयता और मूर्खता को शक्तिशाली और प्रभावी ढंग से संप्रेषित करता है।

“मुझे परमाणु परीक्षण स्थल की उजाड़ विशालता को देखना याद है जिसे पहले सेमिपालाटिंस्क के नाम से जाना जाता था। टेरासाकी ने कहा, "वहां हुई भयानक क्षति को प्रत्यक्ष रूप से देखने का सदमा कुछ ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा।"

परमाणु हथियारों के बारे में बहस निवारण सिद्धांत और अमूर्त, राजनीतिक प्रकृति के अन्य प्रश्नों के इर्द-गिर्द घूमती रहती है।

“उस पृष्ठभूमि में, मुझे लगता है कि यह वृत्तचित्र, जो परमाणु हथियारों से उत्पन्न खतरे और क्षति की वास्तविकता को बताता है, लोगों की जीवित वास्तविकताओं और अनुभवों पर ध्यान वापस लाने में मदद कर सकता है। ऐसे में, मुझे विश्वास है कि यह एक मूल्यवान शैक्षिक उपकरण साबित होगा।

ऐसा सिर्फ इसलिए है क्योंकि परमाणु हथियारों के बिना दुनिया का रास्ता कठिनाइयों से भरा हुआ है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हर जगह लोग वर्तमान धारणाओं को चुनौती देने के लिए अपनी आवाज उठाएं - कि परमाणु हथियार किसी भी तरह मानव समाज के लिए आवश्यक हैं, या कि वे निर्माण का आधार हो सकते हैं उन्होंने सुरक्षित और संरक्षित समाजों पर चर्चा की।

सोका गक्कई इंटरनेशनल (एसजीआई) वैश्विक हिबाकुशा की पीड़ा के बारे में जनता को शिक्षित करना जारी रखेगा, और टीपीएनडब्ल्यू के अनुच्छेद 6 और 7 के अनुसार पीड़ित सहायता और पर्यावरणीय उपचार को बढ़ावा देगा। उन्होंने घोषणा की कि आज की प्रस्तुति में साझा की गई वास्तविक लोगों की आवाज़ उस प्रयास में अमूल्य होगी।

"मैं आज उपस्थित सभी लोगों से परमाणु हथियारों के खतरे और उनसे होने वाले अमानवीय नुकसान के बारे में जनता को सूचित करना जारी रखने और वैश्विक ज्वार को परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर मोड़ने का आह्वान करते हुए अपनी बात समाप्त करना चाहूंगा।" [आईडीएन-इनडेप्थन्यूज]

फोटो: एक साइड इवेंट जिसमें "आई वांट टू लिव ऑन: द अनटोल्ड स्टोरीज़ ऑफ द पॉलीगॉन" शीर्षक वाली डॉक्यूमेंट्री फिल्म के प्रीमियर पर चर्चा शामिल थी। श्रेय: कात्सुहिरो असागिरी, आईएनपीएस जापान के मल्टीमीडिया निदेशक।

डॉक्यूमेंट्री आई वांट टू लिव ऑन यूट्यूब पर उपलब्ध है ।