फोटो: आईसीएएन नोबेल शांति पुरस्कार समारोह 2017। क्रेडिट: राल्फ स्लेसनर

जया रामचंद्रन द्वारा

जिनेवा (आईडीएन) - 2017 नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अभियान ( आईसीएएन ) और इसके सहयोगी संगठन परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि (टीपीएनडब्ल्यू) के पालन को बढ़ावा देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे अफ्रीका में गतिविधियां चला रहे हैं। गंभीर खतरा जो परमाणु हथियार पूरी मानवता के लिए पैदा करते हैं।

TPNW में किसी भी परमाणु हथियार गतिविधियों में भाग लेने पर प्रतिबंध का एक व्यापक सेट शामिल है। इनमें परमाणु हथियारों के विकास, परीक्षण, उत्पादन, अधिग्रहण, कब्जे, भंडारण, उपयोग या उपयोग करने की धमकी नहीं देने के उपक्रम शामिल हैं।

संधि राष्ट्रीय क्षेत्र पर परमाणु हथियारों की तैनाती और निषिद्ध गतिविधियों के संचालन में किसी भी राज्य को सहायता के प्रावधान पर भी रोक लगाती है।

राज्यों के पक्ष TPNW के तहत व्यक्तियों द्वारा या इसके अधिकार क्षेत्र या नियंत्रण के तहत किसी भी गतिविधि को रोकने और दबाने के लिए बाध्य होंगे।

परीक्षण से संबंधित गतिविधियों के परिणामस्वरूप अपने अधिकार क्षेत्र या नियंत्रण के तहत क्षेत्रों में पर्यावरणीय उपचार के आवश्यक और उचित उपाय करने के लिए बाध्य करती है। या परमाणु हथियारों का उपयोग।

आईसीएएन, 104 देशों में गैर-सरकारी संगठनों के गठबंधन ने 7 जुलाई, 2017 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में 122 राज्यों के वोट के पक्ष में एक वोट के खिलाफ और एक मतदान के साथ संधि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। .बयालीस अफ्रीकी राज्य थे।

इसे 20 सितंबर, 2017 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा हस्ताक्षर के लिए खोला गया था। 24 अक्टूबर, 2020 को संधि के अनुसमर्थन या परिग्रहण के 50 वें साधन के महासचिव के पास जमा होने के बाद, यह 22 जनवरी को लागू हुआ। 2021

यहां सूची देखें), जबकि कई अब राज्य पक्ष बनने की प्रक्रिया में हैं।

परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि को अपनाने के लिए मतदान किया बयालीस अफ्रीकी राज्य थे। तब से, सभी 54 अफ्रीकी राज्यों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस ऐतिहासिक संधि के लिए अपना समर्थन दिया है, और कई ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं और इसकी पुष्टि की है ( यहां सूची देखें), जबकि कई अब राज्य पक्ष बनने की प्रक्रिया में हैं। TPNW के पालन को बढ़ावा देने और गंभीर खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे अफ्रीका में ICAN और उसके सहयोगी संगठनों द्वारा की गई कुछ गतिविधियों का सारांश नीचे दिया गया है, जो परमाणु हथियारों से पूरी मानवता के लिए खतरा है। HYPERLINK "https://www.icanw.org/partners"

जिन संगठनों के साथ ICAN क्षेत्रीय गतिविधियों को अंजाम दे रहा है, वे हैं अफ्रीकी संघ , AFCONE और ECOWAS

अप्रैल 2019 में, अफ्रीकी संघ की शांति और सुरक्षा परिषद ने TPNW पर एक बैठक की, और ICAN को 15-सदस्यीय निकाय को संक्षिप्त करने के लिए आमंत्रित किया गया। मार्च 2022 में, AU के आयोग ने, ICAN के साथ साझेदारी में, "अफ्रीका में TPNW के सार्वभौमीकरण को बढ़ावा देने के लिए" एक बैठक बुलाई, जिसमें AU सदस्य राज्यों के सरकारी अधिकारियों ने विचारों का आदान-प्रदान किया।

उन्होंने टीपीएनडब्ल्यू की बातचीत, गोद लेने और प्रचार में अफ्रीकी राज्यों की प्रमुख भूमिका को याद किया, साथ ही साथ अन्य क्षेत्रीय प्राथमिकताओं और उपकरणों के साथ संधि की सहक्रिया, विशेष रूप से अफ्रीकी परमाणु-हथियार-मुक्त क्षेत्र संधि ("पेलिंडाबा संधि " ) ")।

संधि का नाम दक्षिण अफ्रीका के मुख्य परमाणु अनुसंधान केंद्र के नाम पर रखा गया है, जो द साउथ अफ्रीकन न्यूक्लियर एनर्जी कॉरपोरेशन द्वारा चलाया जाता है और वह स्थान था जहाँ 1970 के दशक के दक्षिण अफ्रीका के परमाणु बम विकसित, निर्मित और बाद में संग्रहीत किए गए थे। पेलिंडाबा संधि पर 1996 में हस्ताक्षर किए गए थे और 15 जुलाई, 2009 को 28वें अनुसमर्थन के साथ प्रभावी हुई।

के पक्षकारों के क्षेत्र में परमाणु विस्फोटक उपकरणों के अनुसंधान, विकास, निर्माण, भंडारण, अधिग्रहण, परीक्षण, कब्जे, नियंत्रण या स्टेशन को प्रतिबंधित करती है और संधि दलों द्वारा अफ्रीकी क्षेत्र में रेडियोधर्मी कचरे के डंपिंग को प्रतिबंधित करती है।

द पेलिंडाबा समझौते में संधि दलों द्वारा क्षेत्र में परमाणु प्रतिष्ठानों के खिलाफ किसी भी हमले को भी प्रतिबंधित किया गया है और उन्हें परमाणु सामग्री, सुविधाओं और उपकरणों की भौतिक सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने की आवश्यकता है , जिनका उपयोग विशेष रूप से शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए किया जाना है।

संधि के लिए सभी पक्षों को अपनी सभी शांतिपूर्ण परमाणु गतिविधियों के लिए पूर्ण-दायरे वाली अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी सुरक्षा उपायों को लागू करने की आवश्यकता है। समझौते के अनुपालन को सत्यापित करने के लिए एक तंत्र, जिसमें परमाणु ऊर्जा पर अफ्रीकी आयोग (AFCONE) की स्थापना शामिल है , संधि द्वारा स्थापित किया गया है। इसका ऑफिस साउथ अफ्रीका में होगा।

ICAN ने परमाणु निरस्त्रीकरण को आगे बढ़ाने के लिए AFCONE के साथ सहयोग किया है। अक्टूबर 2021 में, ICAN के एक प्रतिनिधिमंडल ने जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीकी परमाणु-हथियार-मुक्त क्षेत्र संधि के राज्यों के पांचवें सम्मेलन में भाग लिया ।

ICAN और पश्चिम अफ्रीका में इसके सहयोगी संगठन 2019 से पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (ECOWAS) के साथ जुड़े हुए हैं । दिसंबर 2021 में, ICAN द्वारा वकालत के बाद, ECOWAS संसद ने TPNW के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और ECOWAS सदस्यों को प्रोत्साहित किया जिन्होंने अभी तक नहीं किया है संधि के पक्षकार बनने के लिए ऐसा किया।

इसके अलावा, आईसीएएन टीपीएनडब्ल्यू के पालन को बढ़ावा देने और 24 अफ्रीकी देशों में राष्ट्रीय स्तर पर सभी मानवता के लिए परमाणु हथियारों के गंभीर खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधियां चला रहा है।

ये हैं: अंगोला, बुर्किना फासो, बुरुंडी, कैमरून, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, चाड, कोमोरोस, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इथियोपिया, घाना, केन्या, मलावी, माली, मॉरीशस, मोजाम्बिक, नाइजीरिया, रवांडा, सेनेगल, सिएरा लियोन     , दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण सूडान, टोगो, युगांडा और जिम्बाब्वे।

2017 में, 42 अफ्रीकी राज्यों ने संधि को अपनाने के पक्ष में मतदान किया। तब से, 29 अफ्रीकी राज्यों ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं और 12 ने अब इसकी पुष्टि की है। कांगो TPNW की पुष्टि करने वाला पहला मध्य अफ्रीकी राज्य है।

श्री जीन-क्लाउड गाकोसो , कांगो गणराज्य के फ्रैंकोफ़ोनी और कांगो के विदेश मामलों के मंत्री ने 20 सितंबर, 2017 को TPNW पर हस्ताक्षर किए, जब यह न्यूयॉर्क में एक उच्च-स्तरीय समारोह में हस्ताक्षर के लिए खुला।

12 मई, 2022 को कांगो के अनुसमर्थन को अफ्रीका के दृढ़ रुख का प्रमाण माना जाता है कि परमाणु निरस्त्रीकरण पर बहुपक्षीय कार्रवाई पहले से कहीं अधिक आवश्यक और तत्काल है, और यह सभी राज्यों की जिम्मेदारी है कि वे इन भयानक हथियारों के उन्मूलन की ओर अग्रसर हों

"परमाणु हथियारों के निषेध पर संधि का अनुसमर्थन सोने में अपने वजन के लायक है और हमें याद दिलाता है कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा इस कीमत के लायक है", फरवरी 2022 में कांगोलेस नेशनल असेंबली के अध्यक्ष इसिडोर मवौबा ने कहा।

वास्तव में, कहीं भी परमाणु हथियारों के किसी भी उपयोग के परिणाम हर जगह विनाशकारी होंगे, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु, विनाश, जलवायु परिवर्तन, अकाल, और एक आगामी शरणार्थी संकट होगा जो पूरे अफ्रीका और दुनिया में फैल जाएगा, मानवता के अस्तित्व को ही खतरे में डाल देगा।

"कांगो ने TPNW की पुष्टि करके, वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य में एक बड़ा योगदान दिया है। परमाणु हथियारों के उपयोग से वर्षों तक विनाशकारी स्वास्थ्य परिणाम होंगे। यह महत्वपूर्ण है कि जिन देशों ने अभी तक TPNW पर हस्ताक्षर और पुष्टि नहीं की है, वे एक सुरक्षित और स्वस्थ दुनिया के लिए कांगो के उदाहरण का अनुसरण करते हैं," जॉर्जेस बटाला -एमपोंडो ऑफ़ द एसोसिएशन कांगोलाइस पोर ला सैंटे ने कहा पब्लिक एट कम्यूनॉटेयर (ACSPC), ICAN का कांगोलेस पार्टनर। [आईडीएन- InDepthNews – 19 मई 2022]

फोटो: आईसीएएन नोबेल शांति पुरस्कार समारोह 2017। क्रेडिट: राल्फ स्लेसनर